भारत और न्यूजीलैंड के बीच अगले महीने की 18 तारिक से होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए भारतीय दल की घोषणा आज हो सकती है। यह मुकाबला इंग्लैंड के साउथैम्पटन में होग। आपको बता दे की आईसीसी द्वारा आयोजित यह पहला ही टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक चयनकर्ताओं द्वारा शुक्रवार को 24 या 25 खिलाड़ियों को चुन ने वाले है। बीसीसीआई ने कोरोना महामारी के चलते इतने बड़े दल को चुन ने का आदेश दिया है। इसमें चार ओपनर, चार से पांच मिडिल आर्डर बल्लेबाज, आठ या नौ तेज गेंदबाज और चार या पांच स्पिनर गेंदबाज साथ ही तीन विकेटकीपर को भी चुना जायेगा।

वापसी कर सकते है कई खिलाड़ी

इतने बड़े दल के चलते कई खिलाड़ियों की वापसी मुमकिन नज़र आ रही है। ओपनर की जगह के लिए रोहित शर्मा और शुभमन गिल का नाम तय है, दोनों ही बल्लेबाजो ने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड दौरे पर काफी अच्छा प्रदर्शन किया था। वापसी करने के लिए ओपनर की जगह के लिए पृथ्वी शॉ जिन्होंने हाल ही में आयोजित घरेलु क्रिकेट और आईपीएल मैं काफी अच्छा प्रदर्शन किया है उनपर चयनकर्ता ज़रूर चर्चा करेंगे। शॉ के अलावा केएल राहुल और मयंक अग्रवाल को भी ओपनर बल्लेबाज के तौर पर चुना जा सकता है।

चोट के बाद लौटेंगे यह दोनों ऑलराउंडर

हाल ही में चोटिल हुए रविंद्र जडेजा और हार्दिक पांड्या का चयन होना लगभग तय है। रविंद्र जडेजा ने हाल ही में स्थगित हुए आईपीएल में गेंदबाजी और बल्लेबाजी में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। हालांकि हार्दिक पंड्या का बला आईपीएल में चल नहीं सका लेकिन वह एक टॉप क्लास खिलाडी है और उनके लिए फॉर्म में वापस आना बस कुछ समय की बात है। भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी भी अब फिर है और उनका चयन भी तय है। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर चोटिल हुए हनुमा विहारी को भी जगह मिल सकती है।

गेंदबाजों की सूचि में उमेश यादव को वापसी का मौका दिया जा सकता है। इसके अलावा यह माना जा रहा है की पिछले कई समय से अच्छे फॉर्म में चल से तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा को भी जगह मिल सकती है। तेज गेंदबाजो में जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर और इशांत शर्मा का नाम तय है।

स्पिनर्स पर नज़र डाले तो रविचंद्रन आश्विन और अक्षर पटेल का स्थान तो तय है। इसके अलावा वाशिंगटन सूंदर को भी टीम में जगह मिलती दिख रही है। विकेटकीपर के स्थान के लिए ऋषभ पंत, रिधिमान साहा और कएल राहुल का चयन होना भी तय माना जा रहा है।

इस प्रकार हो सकता है भारत का दल ;

ओपनर की जगह के लिए रोहित शर्मा, शुभमन गिल, केएल राहुल, मयंक अग्रवाल फिर मिडिल आर्डर में विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, हार्दिक पांड्या को जगह मिलेगी इसके अलावा विकेटकीपर के स्थान पर होंगे रिषभ पंत, रिद्धिमान साहा, केएल राहुल।

गेंबाजी की तरफ रुख करें तो रवि अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल और वॉशिंग्टन सुंदर को स्पिनर के तौर पर चयन जा सकता है और तेज गेंदबाजी के विकल्प होंगे मोहम्मद शमी, जसप्रीत बु्मराह, इंशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, नवदीप सैनी और प्रसिद्ध कृष्णा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *